प्रतिदिन एक गिलास 100% फलों का रस या स्मूदी पीने स

रोजाना एक गिलास फलों का जूस पीने से घट सकते हैं अवसाद के लक्षण, 4 हफ्ते के अध्ययन में सामने आया असर

Daily Fruit Juice May Reduce Depression Symptoms

लंदन [यूके]: प्रतिदिन एक गिलास 100% फलों का रस या स्मूदी पीने से सिर्फ फलों का सेवन ही नहीं, बल्कि और भी कई फायदे हो सकते हैं। चार सप्ताह के एक छोटे से परीक्षण में, जिन प्रतिभागियों ने अपने स्वस्थ आहार में इसे शामिल किया, उनमें अवसाद के स्तर में उल्लेखनीय कमी देखी गई। इससे संकेत मिलता है कि आहार में एक साधारण बदलाव मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

‘5-ए-डे’ लक्ष्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर असर

यूके के न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, प्रतिदिन एक गिलास 100% फलों का रस या स्मूदी पीना यूके के '5-ए-डे' दिशानिर्देश का हिस्सा है, जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है। एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण में ऐसे वयस्कों को शामिल किया गया, जो आमतौर पर अपेक्षाकृत कम फल और सब्जियां खाते थे। उन्हें अपने सेवन को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कुछ प्रतिभागियों को '5-ए-डे' लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए प्रतिदिन एक गिलास फलों का रस या स्मूदी पीने के लिए भी कहा गया। चार सप्ताह के बाद दोनों समूहों ने अपने द्वारा खाए जाने वाले फलों और सब्जियों की मात्रा में वृद्धि की। हालांकि, जिन प्रतिभागियों ने फलों का रस या स्मूदी को अपने आहार में शामिल किया, उनमें अवसाद के स्तर में भी कमी देखी गई।

शोध में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर मिले संकेत

सहकर्मी-समीक्षित निष्कर्ष ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए और फ्रूट जूस साइंस सेंटर द्वारा वित्त पोषित थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये परिणाम इस बात के प्रमाण को और पुष्ट करते हैं कि अपेक्षाकृत सरल और व्यावहारिक आहार परिवर्तन मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। साइंसडेली वेबसाइट के अनुसार, डॉ. कोर्टनी नील, जिन्होंने न्यूकैसल विश्वविद्यालय में अध्ययन पूरा किया और अब लिवरपूल विश्वविद्यालय में हैं, ने कहा, "हालांकि अधिकांश लोग जानते हैं कि प्रतिदिन पांच फल और सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन कई लोगों को ऐसा करने में कठिनाई होती है। हमारे परीक्षण से पता चला कि जब कम फल और सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों को प्रतिदिन पांच फल और सब्जियां खाने में आने वाली सामान्य बाधाओं को दूर करने के लिए लक्षित वित्तीय और शैक्षिक सहायता प्रदान की गई, तो वे अपने आहार में सार्थक बदलाव करने में सक्षम हुए।" डॉ. नील ने कहा, "हमने पाया कि सरल और किफायती उपाय, जैसे कि प्रतिदिन एक छोटा गिलास 100% फलों का रस या स्मूदी पीना, लोगों को '5-ए-डे' लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य को भी संभावित लाभ मिल सकते हैं।"

ब्रिटेन में कम लोग पूरा कर रहे ‘5-ए-डे’ लक्ष्य

साबुत फल और सब्जियां अनुशंसित मात्रा में खाने से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इन लाभों के बावजूद, ब्रिटेन में 5 में से 1 से भी कम यानी 17 प्रतिशत वयस्क और केवल 10 में से 1 किशोर ही वर्तमान में '5-ए-डे' की सिफारिश को पूरा करते हैं। चार सप्ताह के परीक्षण में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी अध्ययन शुरू होने पर प्रतिदिन दो या उससे कम फल और सब्जियां खाते थे। प्रतिभागियों को '5-ए-डे' तक अपना सेवन बढ़ाने में मदद करने के लिए सहायता प्रदान की गई। कुछ प्रतिभागियों को केवल साबुत फल और सब्जियों का उपयोग करके उस लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया था। अन्य ने साबुत फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाने के साथ-साथ प्रतिदिन एक गिलास फलों का रस या स्मूदी भी पी।

जूस पीने वाले समूह में अवसाद का स्तर कम

शोधकर्ताओं ने चिंता और अवसाद के लक्षणों को मापने वाले मान्य प्रश्नावली का उपयोग करके मनोदशा में बदलाव का मूल्यांकन किया। जिन प्रतिभागियों ने साबुत फलों के साथ फलों का रस और स्मूदी का सेवन किया, उनमें नियंत्रण समूह की तुलना में अवसाद का स्तर कम था। 27 अंकों के पैमाने पर उनका स्कोर 2.52 अंक कम था, जिसे शोधकर्ताओं ने मामूली लेकिन सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण अंतर बताया।

फाइबर का सेवन भी बढ़ा

अध्ययन के दौरान किए गए आहार संबंधी विवरणों से पता चला कि दोनों हस्तक्षेप समूहों ने अपने दैनिक फाइबर सेवन में अनुमानित 8-10 ग्राम की वृद्धि की। यह निष्कर्ष दर्शाता है कि जूस को शामिल करने से प्रतिभागियों को अपने आहार में अन्य फाइबर युक्त फल और सब्जियां शामिल करने से नहीं रोका। वेबसाइट के अनुसार, अध्ययन में 42 प्रतिभागी शामिल थे। फलों के रस में चीनी की मात्रा के बारे में चिंताओं के बावजूद, शोधकर्ताओं ने हस्तक्षेप के हिस्से के रूप में फलों का रस या स्मूदी का सेवन करने वालों में चार सप्ताह के बाद चयापचय स्वास्थ्य संकेतकों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पाया।

शोधकर्ता बोले- आगे के अध्ययन की जरूरत

न्यूकैसल विश्वविद्यालय में पोषण और वृद्धावस्था के व्याख्याता और इस अध्ययन के वरिष्ठ लेखकों में से एक डॉ. ओलिवर शैनन ने कहा, "ब्रिटेन में बढ़ती महंगाई को देखते हुए, ताजे फलों और सब्जियों की कीमत अक्सर उन लोगों के लिए एक बाधा बन जाती है जो अधिक फल और सब्जियां खाना चाहते हैं। हमारा अध्ययन दर्शाता है कि रोजाना एक गिलास फलों का रस या स्मूदी पीना इस समस्या का एक समाधान हो सकता है और लोगों को प्रतिदिन 5 फल और सब्जियां खाने के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकता है।" उन्होंने कहा, "फलों का रस पीने वालों में अवसाद के स्तर में कमी आना आशाजनक है और आगे के अध्ययन के योग्य है, विशेष रूप से उन व्यक्तियों में जो मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं। यह उन अध्ययनों का समर्थन करता है जिनमें खट्टे फलों का रस पीने के बाद मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार की रिपोर्ट की गई है।" वेबसाइट पर दिए गए उनके बयान के अनुसार, "सरल आहार परिवर्तन - जैसे फलों का सेवन बढ़ाना, जिसमें प्रतिदिन एक गिलास जूस पीना भी शामिल है - मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है।"

अध्ययन कैसे किया गया?

चार सप्ताह के इस परीक्षण में 42 लोग शामिल थे, जो शोध की शुरुआत में प्रतिदिन दो या उससे कम फल और सब्जियां खाते थे। प्रतिभागियों को यादृच्छिक रूप से तीन समूहों में विभाजित किया गया। पहले समूह में 14 लोग थे, जिन्हें नियंत्रण समूह के रूप में रखा गया और उन्हें अपना सामान्य आहार जारी रखने के लिए कहा गया। दूसरे समूह के 14 प्रतिभागियों को केवल साबुत फल और सब्जियों का उपयोग करके प्रतिदिन 5 फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान की गई। शेष 14 प्रतिभागियों को भी साबुत फल और सब्जियों के माध्यम से प्रतिदिन 5 फल और सब्जियों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, लेकिन उन्होंने इसके अतिरिक्त प्रतिदिन एक गिलास फलों का जूस या स्मूदी का सेवन किया। तीनों समूहों को प्रति सप्ताह 10 पाउंड दिए गए। समूह 2 और 3 के प्रतिभागियों को अनुशंसित आहार परिवर्तन करने में सहायता के लिए शैक्षिक सामग्री भी प्रदान की गई।

GAD-7 और PHQ-9 से मापा गया मूड

शोधकर्ताओं ने चिंता के लिए GAD-7 (जनरलाइज़्ड एंग्जायटी डिसऑर्डर-7) और अवसाद के लिए PHQ-9 (पेशेंट हेल्थ क्वेश्चनेयर-9) जैसी मान्य प्रश्नावली का उपयोग करके प्रतिभागियों के मूड का आकलन किया। फलों के रस और स्मूदी समूह में अवसाद के लक्षण नियंत्रण समूह की तुलना में सांख्यिकीय रूप से काफी कम पाए गए। 27-पॉइंट स्केल पर फलों के रस समूह का स्कोर नियंत्रण समूह की तुलना में 2.52 अंक कम था। नियंत्रण समूह का समायोजित औसत स्कोर 5.45 था, जबकि फलों का रस सेवन करने वाले प्रतिभागियों का औसत स्कोर 2.93 था। अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों ने पिछले 24 घंटों में खाए गए भोजन का विवरण देते हुए चार आहार संबंधी रिपोर्ट भी भरीं। इन रिकॉर्ड के आधार पर अनुमान लगाया गया कि दोनों हस्तक्षेप समूहों ने अपने दैनिक फाइबर सेवन में 8-10 ग्राम की वृद्धि की है।

(एएनआई)

यह भी पढ़े: नितिन गडकरी की चेतावनी: युद्ध और बीमारी से भी ज्यादा जानें ले रही सड़क दुर्घटनाएं